लोहड़ी पर पतंगबाजी पड़ी भारी, एक की गई जान, डोर से किसी का कान कटा तो किसी हाथ

जालंधर : पंजाब में लोहड़ी पर्व पर पतंगबाजी कई जगह लोगों को भारी पड़ गई। युवाओं ने पतंगबाजी के खुमार में खुद के साथ-साथ अन्‍य लोगों की जिंदगी भी खतरे में डाल दी। अमृतसर में पतंगबाजी के दौरान छत से गिर जाने के कारण एक बच्‍चे की माैत हो गई। पाबंदी के बावजूद चाइनीज डोर से जमकर पतंगबाजी हुई। इसके कारण कई दुर्घटनाएं हुईं और इसमें सैकड़ों लोग घायल हो गए। किसी का गला और गाल तो किसी का कान कट गया।

पतंगबाजी के दौरान लुधियाना में ही हादसों में 33 से ज्यादा लोग घायल हुए। कपूरथला में चाइना डोर ने 50 लोगों को घायल कर दिया। यहां एक बच्चा करंट लगने से झुलस गया  युवक छत से गिर गए। अमृतसर में एक बच्चे की छत से गिरने से मौत गई अौर करीब 24 लोग जख्मी हो गए। पठानकोट में पतंगबाजी के दौरान चाइनीज डोर जगह-जगह बिजली के तारों में उलझ गई। इस कारण शहर में 35 बार बत्ती गुल हो गई। वहीं, गुरदासपुर में पतंग उड़ाते समय हुए झगड़े में युवकों पर गोलियां चला दी गईं। घटना में चाल लोग घायल हो गए।

लुधियाना

सिविल अस्पताल में भर्ती 76 वर्षीय परमेश्वर सिंह ने बताया कि वह जब दाना मंडी से पैदल घर लौट रहे थे तो सड़क पर गिरे चाइना डोर के गुच्छे में उनका दायां पैर फंस गया। इसी दौरान वहां एक बाइक सवार वहां से गुजरा और डोर के एक छोर को खींचकर साथ ले गया। इससे परमेश्वर सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए।

जनकपुरी निवासी 25 वर्षीय राम शरणम की उंगली भी चाइना डोर की वजह से कट गई। राम फील्डगंज में कुछ खरीदने के लिए जा रहा था। तभी उसका पैर भी सड़क पर गिरे चाइना डोर के गुच्छे में उलझ गया। गुच्छे से पैर निकालते वक्त राम की उंगली कट गई। उन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

गुरु अर्जुन देव नगर में आठ साल के सूरज कुमार के हाथ पर उस वक्त कट लग गया, जब वह सड़क पर कटी हुई पतंग को पकड़ रहा था। वहीं पेशावर सिंह, उपकार नगर के 11 वर्षीय नितेश कुमार और मॉडल टाउन के संजीव कुमार को भी चाइना डोर ने जख्मी कर दिया। इनमें से एक के पांव की हड्डी टूट गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *